खेत देखने गए युवक पर तेंदुए ने किया हमला


ईसानगर खीरी।थाना क्षेत्र ईसानगर की गनापुर बीट में मंगलवार को जंगल के किनारे अपना खेत देखने गये 15 वर्षीय युवक पर पीछे से एक तेंदुए ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। कुछ ही दूरी पर खेतों में काम कर रहे किसानों ने शोर मचाकर तेंदुए को भगाकर घायल युवक को बचाने में कामयाब रहे। अचानक घटी घटना के बाद आस पड़ोस के गांवों में दहशत फैल गयी। वहीं सूचना पाकर वन विभाग की टीम घायल के घर जाकर अपने वाहन से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ईसानगर में लाकर इलाज कराते हुए हालातों पर नजर बनायें हुए है। उत्तर खीरी वन रेंज धौरहरा की गनापुर रेंज में साथियों के साथ अपना खेत देखने गए अख्तियारपुर नारीबेहड़ निवासी जीतू ;15द्ध पुत्र प्यारेलाल पर झाड़ियों में छिपे बैठे तेंदुए ने पीछे से हमला करके गंभीर रूप से घायल कर दिया। अचानक हुए हमले से जीतू की चीख़ पुकार सुनकर आस पड़ोस के खेतों में मौजूद अन्य साथियों ने शोर मचाते हुए जब उसकी तरफ दौड़े तब तेंदुआ जीतू को छोड़कर भाग निकला। घायल अवस्था मे साथियों ने जीतू को किसी तरह घर लाये। जिसकी जानकारी होते ही जंगल किनारे करीब आधा दर्ज़न गांवों में दहशत फैल गयी। वहीं घटना की जानकारी होते ही वन रेंज धौरहरा के वनक्षेत्राधिकारी अनिल शाह ने वन दरोगा ऋषभ प्रताप के नेतृत्व में एक टीम घटना स्थल पर हालातों का जायज़ा लेने के लिए भेज दिया।

इलाज के लिए घंटों करना पड़ा इंतज़ार

गनापुर बीट में तेंदुए के हमले से घायल हुए 18 वर्षीय जीतू को संसाधनों की कमी के चलते गांव में ही घरेलू इलाज से घंटों रहना पड़ा। काफी देर बाद गांव में पहुँचें वन दरोगा ऋषभ प्रताप के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने घायल जीतू को अपने वाहन से लाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ईसानगर में भर्ती कराया तब जाकर उसका समुचित इलाज हो सका।

वन क्षेत्राधिकारी ने दी आर्थिक सहायता

 तेंदुए के हमले से घायल हुए जीतू पुत्र प्यारेलाल को वन दरोगा सत्यप्रकाश व ऋषभ प्रताप के माध्यम से वनक्षेत्राधिकारी अनिल साह ने 5000 रुपये की तत्काल आर्थिक सहायता दी साथ ही बताया गया कि अकेले किसी भी स्थिति में खेतों में न जायें। जब भी जायें समूह में जाएं। वहीं जंगल क्षेत्र में टीम को सक्रियता से बने रहकर जंगली जानवरों पर नजर बनायें रखने के लिए भेज दिया गया।

ईसानगर से एकलव्य पाठक की रिपोर्ट 

Post a Comment

Previous Post Next Post