हंगामे की भेंट चढ़ी पंचायत सदस्यो की बैठक




निघासन-खीरी। ब्लॉक सभागार में गुरुवार को ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक हंगामें की भेंट चढ़ गई जिससे बैठक स्थगित कर दी गयी।

आगामी बैठक के बारे में अभी नहीं बताया गया हैं। क्षेत्र पंचायत प्रमुख की अध्यक्षता में बैठक संपन्न की गयी। बैठक का संचालन वरिष्ठ ग्राम पंचायत विकास अधिकारी शिवप्रकाश दुबे ने किया। इस दौरान बैठक का संचालन कर शिवप्रकाश दुबे ने ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायतों में कराये गये विकास कार्यों के बारे में सभी उपस्थित ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को उसकी अनुमानित लागत व कराये गये विकास कार्यों का पंचायतवार पढ़कर सुनाया।

बैठक में क्षेत्र पंचायत द्वारा पूर्व में कराये गये विकास कार्यों का अभी तक भुगतान न होने का कारण खण्ड विकास अधिकारी आलोक वर्मा ने बताया कि जो कार्य पूर्व में क्षेत्र पंचायत से कराये गये वह नियमानुसार कागजी कार्यवाई के नहीं हुये इसके कारण उनका भुगतान नहीं किया जा सकता हैं।

जब इसका कारण क्षेत्र पंचायत सदस्य के ब्लॉक अध्यक्ष हाशिम अली ने जानना चाहा तो खण्ड विकास अधिकारी टालमटोल करने लगे और कहा की जब क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने विकास कार्य अपने-अपने क्षेत्र में करवाये हैं तो भुगतान क्यों नहीं करवाया जा रहा हैं। मजदूर अपनी मजदूरी माँगने के लिए सदस्यों के घरों के चक्कर काट रहे हैं।

वहीं इस बैठक में विधायक रामकुमार वर्मा की भी अनुपस्थिति क्षेत्र पंचायत सदस्यों को नागवार गुजरी और विधायक प्रतिनिधि के तौर पर आये उनके भाई सूरजन लाल वर्मा को क्षेत्र पंचायत सदस्यों का कोपभाजन बनना पड़ा। क्षेत्र पंचायत सदस्य रफीक ने बैठक के दौरान कहा कि जब क्षेत्र पंचायत सदस्य अपने क्षेत्रों में कोई विकास कार्य नहीं करवा सकता तो यह पद ही समाप्त कर देना चाहिए।

इतने में मौजूद सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ब्लाक प्रमुख से इस्तीफा दो या इस्तीफा क्षेत्र पंचायत सदस्यों का स्वीकार करों के नारें लगने लगाये। साथ ही भृष्ट खण्ड विकास अधिकारी मुर्दाबाद के नारों से ब्लॉक परिसर गूँज उठा। इतने में बैठक के अध्यक्ष ने बैठक को स्थगित करने की घोषणा कर दी। इससे नाराज क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ब्लाक गेट बंद कर जमकर नारे बाजी करने लगे।

मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी सबको समझाते हुए ब्लाक का गेट खुलवाया। इस बैठक में सीडीपीओ ऊषा अग्निहोत्री, पंचायत सचिव अनिल वर्मा, अंकुर श्रीवास्तव, अनुज कुमार अवस्थी, एडीओं पंचायत रामलाल राना, अन्नू सिंह, ग्राम प्रधान निघासन गीता देवी, रामपाल मौर्या, संजू श्रीवास्तव, लालता प्रसाद, रमाकांत गौतम सहित क्षेत्र पंचायत सदस्य कमलजीत सिंह, दयाशंकर, कमाल इदरीशी, स्याम सुंदर आदि सभी लोग मौजूद रहे।

पुलिस ने सदस्यों को निकाला बाहर
क्षेत्र पंचायत की बैठक में जब क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने अपनी उचित मांगों के लिए बैठक में मांग रखी तो खण्ड विकास अधिकारी आलोक वर्मा ने अपनी नाराजगी प्रकट करने लगे, तभी सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने हंगामा करना शुरु कर दिया। बीडीओ के बुलावे पर एसएसआई शंखधर भट्ट ने अपने पुलिस फोर्स के साथ पहुंच कर क्षेत्र पंचायत सदस्यों को बैठक हाल से बाहर निकाल दिया जिस पर सभी सदस्यों ने नाराजगी भी व्यक्त की।

निघासन से विनोद गुप्ता की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post