जागरुकता कार्यक्रम में दिलायी गौरैया संरक्षण की शपथ




लखीमपुर-खीरी। गौरैया बचाओ अभियान के तहत जनपद के सिंगाही कस्बे मे वन विभाग के दरोगा ने गौरैया संरक्षण हेतु जागरूकता कार्यक्रम किया जिसमे विभाग द्वारा गौरैया के पालन पोषण संबंधी जानकारी दी गई तथा चिड़िया के संरक्षण के लिए शपथ दिलाई गई।

मंगलवार को बेलरायां वन विभाग की टीम ने इस्लामिया स्कूल मे 20 मार्च को होने वाले विश्व गौरैया दिवस की जानकारी दी तथा गौरैया बचाओ अभियान के लिए छात्रों व स्टाफ को जागरूक किया। वन दरोगा मुशीर ने कहा कि शहरीकरण के कारण गौरैया जो हमारे बचपन का साथी कहलाती थी, आज उसकी प्रजाति विलुप्त हो रही है।

उसके प्राकृतिक आवास व भोजन के स्रोत समाप्त हो रहे हैं। गौरैया बचाओ अभियान के तहत हम सबको गौरैया के लिए इनका प्रबंध करना आवश्यक है। अब गौरैया चिड़िया कुछ ही स्थानों पर दिखती है। इसके संरक्षण के लिए हम सभी को आगे आना होगा। प्रबंधक तजम्मुल खान ने कहा कि अब गौरैया चिड़िया यदा कदा ही दिखाई दे रही है।

गौरैया के वजूद को समाप्त करने में मोबाइल टावर का भी योगदान है एवं तीव्र गति से निकलने वाली किरणें भी इन्हें नुकसान पहुंचाती है। स्कूल के प्रधानाचार्य अफजल हुसैन ने कहा सभी को चाहिए कि अपने घरों की छत पर एक बर्तन मे पानी व दाना रखें तभी गौरैया को बचाया जा सकता है। कार्यक्रम मे वन विभाग ने छात्राओं को लकड़ी के घोंसले भी बांटे।

Post a Comment

Previous Post Next Post