सण्डे से दुधवा पार्क घूम सकेंगे पर्यटक



लखीमपुर-खीरी। खीरी जिले में इण्डो नेपाल बार्डर पर स्थित विश्व विख्यात दुधवा नेशनल पार्क 15 नवम्बर से पर्यटको के लिए खोल दिया जायेगा जो 15 जून 2016 तक खुला रहेगा। इस बार पर्यटको के लिए पार्क आधुनिक साज सज्जाओ से लैस है, पार्क प्रशासन द्वारा काफी आधुनिक तैयारियां भी की गई है।

रविवार को पार्क खोले जाने के लिए होने वाले पूजन के बाद शाम से ही पर्यटक पार्क मे घूमने का आनन्द उठा सकेंगे। 2010 की गणना के मुताबिक दुधवा पार्क मंे कुल 113 बाघ, 32 गैंडे, हाथी, हिरन, बारहसिंघा व सारस समेत विभिन्न प्रजाति के पशु पक्षी पाये जाते है। 2010 के बाद से अब तक पार्क प्रशासन द्वारा पशुओं की गणना नहीं कराई गई है लेकिन पशुओं की संख्या मे प्रत्येक वर्ष प्रजनन काल के चलते इजाफा होता रहता है।

यहां 14 थारु हट तथा एक एसी वीआईपी गेस्ट हाउस भी बना है। पार्क प्रशासन की नियमावली के मुताबिक पार्क मे घूमने का समय सुबह 07 बजे से 10.30 व 2.30 से 5.30 बजे तक का समय निर्धारित है, इसके अलावा जंगल में प्रवेश निषेध रहता है। पार्क मे आने के लिए आनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है, पर्यटक www.upecotourism.in पर लाग इन करके आनलाइन बुकिंग भी कर सकते है।

वैसे तो दुधवा नेशनल पार्क मे बाघ दिखना बहुत दुर्लभ रहता है लेकिन दिसम्बर व जनवरी के महीनों मे बाघों के पैरो मे बेवाइयां पड़ जाती हैं तब ये घास मे चलना पसंद नहीं करते और पार्क की पक्की खुली सड़कों पर घूमने लगते है, इस दरम्यान इन्हें आसानी से चहल कदमी करते देखा जा सकता है।

पार्क प्रशासन द्वारा जिप्सी व हाथी सहित दो कैन्टर बसों की व्यवस्था भी गई है जिसमे एक बस में 35-40 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

Post a Comment

Previous Post Next Post