समाप्त हुआ एसएसबी का पांच दिवसीय सामाजिक चेतना अभियान





लखीमपुर-खीरी। इण्डो नेपाल बार्डर पर स्थित जनपद खीरी के तराई क्षेत्र में लोगों को जागरुक करने, समाज में फैली बुराइयों व कुरीतियों को समाज से दूर करने तथा आपसी भेदभाव को दूर करने के लिए सशस्त्र सीमा बल द्वारा चलाया जा रहा पांच दिवसीय सामाजिक चेतना अभियान का समापन रविवार को बेलरायां के श्री गांधी इंटर कालेज में सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती की वंदना से हुआ, इसके बाद सरजू सरस्वती विद्या मन्दिर के छात्रों ने देशभक्ति गीत पर नृत्य कर लोगों का मन मोह लिया। वहीं महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज के छात्रों ने मेरा रंग दे बसंती चोला गीत गाकर लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सूचना मंत्रालय की ओर से आये कंचन मधुरकला संगम द्वारा प्रस्तुत नाट्य एवम् नृत्य तथा नेपाल से आये कलाकारों द्वारा प्रस्तुत नेपाली लोकनृत्य रहा।

कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि खीरी सांसद अजय मिश्र उर्फ टेनी का स्वागत करते हुए एसएसबी के डीआईजी उपेन्द्र प्रकाश बलोदी ने उन्हे स्मृति चिन्ह भेट किया। श्री टेनी ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज तो एसएसबी का पांच दिवसीय सामाजिक चेतना अभियान का समापन है लेकिन हम सबको चाहिए कि हम सब अपने कृतव्यों के दायित्व को समझे और समाज में जागरूकता लाएं, जब समाज में जागरूकता आएगी तभी हम सबका तथा हमारे देश का विकास सम्भव होगा।

उन्होंने कहा कि आज भ्रूण हत्या को रोकने का हर जगह प्रयास हो रहा है, बेटी बचाओ बेटी पढाओ का नारा लगाते हुए श्री टेनी ने कहा कि आज पूरे भारत की सवा सौ करोड आबादी में आधी आबादी से ज्यादा महिलाओं की संख्या है अगर महिलाएं ये सोच ले कि भ्रूण हत्या नहीं होने देंगे तो किसी की क्या मजाल की भ्रूण हत्या जबरजस्ती करा सके।

एसएसबी के डीआईजी उपेन्द्र प्रकाश बलोदी ने समाज में फैली बुराइयों को दूर करने तथा लोगो को जागरुक होने और सफाई तथा समाज की मुख्य धारा में जुडने का संदेश दिया। इस दौरान एसएसबी के जिला सेनानायक मुकेश कुमार ने सभी उपस्थित लोगों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम व विभिन्न क्रीड़ाओं के विजेता बच्चों को सांसद अजय मिश्र टेनी ने मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर एसएसबी द्वारा निःशुल्क मानव चिकित्सा शिविर तथा निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर भी लगाया गया जिसमें एसएसबी के डाक्टर विशाल बरनवाल तथा डाक्टर चंदन तालुकदार द्वारा निशुल्क दवाओं का वितरण किया गया। मानव चिकित्सा शिविर में सैंकडो मरीजों को लगभग 68000 रुपए तथा पशु चिकित्सा शिविर में कई पशुओं की लगभग 63460 रुपए की दवा निशुल्क वितरित की गई।

कार्यक्रम के दौरान एसएसबी के क्षेत्र संगठक अर्जुन ठाकुर, सहायक सेनानायक कमल भगत, श्रवण ठाकुर, अनूप कुमार, आशीष पांडे, डांगा बीओपी प्रभारी ललित कुमार सहित एसएसबी के जवान तथा हजारों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

लखीमपुर-खीरी के बेलरायां से सचिन अग्रवाल की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post