नेपाल बार्डर पर एसएसबी ने पकड़ी विदेशी महिला





लखीमपुर-खीरी। इण्डो नेपाल बार्डर पर स्थित खीरी जिले के थाना गौरीफंटा क्षेत्र मे एसएसबी ने दो लोगों समेत एक विदेशी महिला को बगैर वीजा के पकड़कर पुलिस के हवाले किया है।

एसएसबी के प्रभारी कम्पनी कमांडर ने गौरीफंटा पुलिस को बताया कि वह अपने हमराही बल के साथ बार्डर पर वाहन चेंकिग कर रहे थे। इसी दरम्यान धनगढ़ी नेपाल की तरफ से आ रही एक इनोवा गाड़ी संख्या यूए 04 डी-3558 को जब एसएसबी जवानों ने रोका एंव वाहन में सवार महिला से पूछताछ की तो उसने अपना नाम व पता नेटेलिया पुत्री एकरेई निवासी विशेक, किर्गिस्तान बताया।

विदेशी महिला होने के कारण जब एसएसबी जवानो ने उससे वीजा दिखाने का कहा तो वह बोली उसका वीजा किसी संजय नाम के व्यक्ति के पास हैं जो कि नेपाल में रहता हैं तथा संजय द्वारा उपरोक्त को  धनगढ़ी से गौरीफंटा होते हुये हल्द्वानी उतराखंण्ड भेजा गया हैं।

महिला विदेशी राष्ट्र (किर्गिस्तान) की होने के कारण व गैर कानूनी तरीके से भारत में प्रवेश कर आने की वजह न बता पाने के कारण व उसके साथ वाहन चालक हरिचन्द्र शर्मा पुत्र बद्री उर्फ भूकन लाल निवासी शंाति विहार थाना सुभाष नगर जनपद बरेली व सतेन्द्र मिश्र पुत्र श्रीनिवास मिश्र निवासी सिकलापुर फर्नीचर मंडी थाना बारादरी जनपद बरेली को महिला को अपने साथ लाने व ले जाने का कारण नहीं बता पाने के कारण एसएसबी के प्रभारी कम्पनी कमांडर ने इन्हें गौरीफंटा पुलिस के हवाले किया है।

गौरीफंटा थाने के उपनिरीक्षक विवेक कुमार ने कम्पनी कमांडर की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ धारा 14 विदेषी विषयक अधिनियम व धारा 3 पासपोर्ट भारत मंे प्रवेश अधिनियम व धारा 120 भाद0वि0 के तहत मुकदमा कायम कर इन्हे जेल भेजा है। 

घुसपैठिये खोल रहे सीमा सुरक्षा की पोल
खुली सीमायें हमेशा से ही घुसपैठियों और तस्करों के लिए राम बाण साबित हुयी है इसी का नतीजा है कि सीमावर्ती इलाकों में नकली करेंसी, मादक पदार्थों की तस्करी, मानव तस्करी, माओवादी गतिविधियो से देश को हमेशा खतरा बना रहता है।

सीमा पर तैनात दर्जनों सुरक्षा एजेंसियां मात्र औपचारिकता निभाने तक ही सीमित है। शनिवार को सीमा पर एक विदेशी महिला का पकडा जाना कोई नई बात नहीं है बल्कि इससे पूर्व भी इस गौरीफंटा व धनगढी सीमा पर कई बार विदेशी घुसपैठिए पकडे गये है।

यहाँ की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा एसएसबी सहित लगभग पौन दर्जन राज्य एव भारत सरकार की सुरक्षा एजेंसियों के हवाले है। फिर भी आये दिन घुसपैठिए व तस्कर सुरक्षा एजेंसियों की आखों मे धूल झोककर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की जा रही सीमा सुरक्षा की पोल खोल रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post