घाघरा के कटान मे 72 लोग हुए बेघर, डीएम ने किया निरीक्षण





लखीमपुर-खीरी। जनपद की धौरहरा तहसील क्षेत्र मे घाघरा नदी का कटान निरन्तर जारी है, इस कटान से मिर्जापुर ग्राम पंचायत क्षेत्र मे भदाई का पुरवा के 72 लोगों के मकान घाघरा नदी की भेंट चढ़कर बह चुके है।

घाघरा का कहर ग्राम भल्लापुर व रूद्रपुर के मजरा एवं हुसालपुरवा, सिद्धनपुरवा मे भी जारी है। यहां के वाशिन्दे परेशान हैं, इस क्षेत्र मे तमाम लोगों के कच्चे व पक्के मकान पूरी तरह से घाघरा के कहर मे समा गये है।

इसकी जानकारी मिलने पर कटान पीड़ितों को प्रशासनिक सहायता देने हेतु सोमवार को डीएम किंजल सिंह ने इन क्षेत्रों का निरीक्षण करके तिरपाल, पिपिया, क्लोरीन की गोलियां एवं जरूरी सामग्री को अपनी देख-रेख मे बंटवाया तथा खाने की व्यवस्था हेतु एसडीएम धौरहरा को निर्देशित किया।

डीएम ने उपजिलाधिकारी को तुरन्त सूची बनाकर सहायता राशि प्रदान करने के लिए निर्देशित किया है कि जिनके कच्चे या पक्के मकान पूरी तरह से नष्ट हो गये हैं उनकों 95 हजार तथा जिनके घर लकड़ी एवं छप्पर, झोपड़ी के बने हुए थे उनको 41 हजार रुपये की धनराशि प्रदान करने के निर्देश दिए है।

घाघरा नदी से हो रहे कटान को देखकर डीएम ने अवर अभियन्ता शारदा नगर सहायक बाढ़ खण्ड को मौके पर कैम्प लगाकर बांस एवं बोरियों आदि से निर्माण कर धारा को परिवर्तित करके वहां पर बन्धे बनाकर कटान को शीघ्र रोकने के प्रबन्ध करने हेतु निर्देशित किया है।

साथ ही डीएम ने अधीनस्थों को हिदायत भी दी है कि यदि इस मामले मे कोई लापरवाही बरती गई तो लापरवाही बरतने वाले किसी भी कर्मचारी को बख्शा नहीं जायेगा। प्रशासन द्वारा अब तक इस क्षेत्र मे बेघर हुए 72 लोगों को बाढ़ राहत सामग्री वितरित की गई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post