किसानो ने मिल के खिलाफ प्रदर्शन कर काटा हंगामा




लखीमपुर-खीरी। जिले की तहसील पलिया मे स्थ्ति बजाज हिन्दुस्थान प्राइवेट लि0 चीनी मिल के सीज गोदामों से चोरी छिपे मिल प्रशासन द्वारा बीती देर शाम ट्रकों में चीनी भर कर ले जाने को लेकर शनिवार को दूसरे दिन भी किसानों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। किसानों ने मिल गेट के सामने पहुंचकर जोरदार हंगामा काटा।

 विरोध में किसान भीरा रोड पर जाम लगाकर बैठ गए। इस वजह से सड़कों पर वाहनों के पहिए थम गए और दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। भीषण गर्मी में किसान तीन घंटे तक मार्ग के बीचों-बीच धरने पर बैठे रहे। मिल व तहसील प्रशासन के खिलाफ किसानों ने नारेबाजी करते हुए गम्भीर आरोप लगाए। आक्रोशित किसानों का गुस्सा देख प्रशासन के हाथ पांव फूल गए, एहतियात के तौर पर तुरंत ही पूरे सर्किल की पुलिस व पीएसी को मौके पर तैनात कर दिया गया।

बतातें चले कि किसानों का यह आक्रोश तब फूटा, जब गन्ना आयुक्त द्वारा लगभग 156 करोड़ रुपये की आरसी जारी करने के बाद से लेकर अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। वहीं दूसरी ओर इन सब परिस्थितियों के बीच शुक्रवार की शाम अचानक जब मिल के सीज गोदामों से चीनी निकाली जाने लगी तो किसान आंदोलित हो उठे। जब शुक्रवार की शाम किसानों को इस बाबत जानकारी मिली थी तो वे सीधे मिल पहुंच गए थे, जहां हंगामा करते हुए चीनी की लोडिंग बंद करवा दी गई थी।

सूचना पर एसडीएम विजय बहादुर, पुलिस क्षेत्राधिकारी राम आसरे सिंह मौके पर आ गए थे, जिन्हें भी किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ा। देर शाम तक किसान हंगामा करते रहे और दो घण्टे तक रात में पलिया लखीमपुर मार्ग को जाम कर दिया जिसके बाद देर रात वे घरों को लौट गए। परन्तु किसानों का गुस्सा ठंडा नही हुआ और वह पुनः शनिवार को पूर्वाह्न करीब 11 बजे एक बार फिर से बजाज चीनी मिल के मुख्य गेट पर पहुंचे और प्रदर्शन शुरू कर दिया। किसानों का गुस्सा देख घबराये मिल प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए तुरंत ही मिल के सभी गेटों पर ताले जड़ दिए। इस पर किसान भीरा रोड पर ही धरने पर बैठ गए और नारेबाजी शुरू कर दी।

 तपती धूप में भी किसान लगातार तीन घंटे तक धरने पर डटे रहे, इस वजह से भीरा पलिया मार्ग पूरी तरह से जाम हो गया। सूचना मिलते ही एसडीएम आ पहुंचे और सीधे मिल के अंदर चले गए। जबकि पूरे सर्किल की पुलिस व पीएसी को भी मिल के बाहर तैनात कर दिया गया। किसानों का कहना था कि उनका भुगतान हो नहीं रहा जबकि सीज गोदाम से बराबर चीनी निकाली जा रही है। उन्होंने यूनिट हेड को जल्द गिरफ्तार करने की भी मांग उठाई।

Post a Comment

Previous Post Next Post