दुधवा के हाथियो ने फसलो को रौंदा, पार्क प्रशासन खामोश





लखीमपुर-खीरी। कुछ समय तक खामोश रहने के बाद एक बार फिर दुधवा के जंगली हाथियों ने आबादी की ओर रुख कर लिया है।

शनिवार की रात जनपद के चन्दन चैकी थाना क्षेत्र के ग्राम बरबटा में हाथियों ने खेतों में घुसकर फसलों को बुरी तरह से रौंद डाला। हाथी यही नहीं रूके। उन्होंने झोपड़ियां व ट्यूबवेल को भी तहस-नहस कर दिया। गनीमत रही कि झोपड़ी में कोई नहीं था। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद हाथियों को जंगल में खदेड़ा। मामले की सूचना वन विभाग व पार्क प्रशासन को दे दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार शनिवार की रात जब गांव में सभी गहरी नींद में सो रहे थे तभी जंगली हाथियों का एक झुंड खेतों में आ धमका।

 हाथियों ने गन्ने की लहलहाती फसलों को रौंदना शुरू कर दिया। धान के खेतों में भी कुछ हाथी घुस आए और पौध बरबाद कर डाली। हाथियों ने आबादी के पास ही एक ट््यूबवेल व झोपड़ी पर धावा बोलते हुए उसे उजाड़ दिया। हाथियों के चिंघाड़ने की आवाज सुनकर ग्रामीण जागे और खेतों की ओर दौड़ पड़े। तब तक हाथी फसलों को बुरी तरह से बर्बाद कर चुके थे। ग्रामीणों ने आग जलाकर व पटाखे दगाकर किसी तरह हाथियों को वापस जंगल में खदेड़ा।

 मामले की सूचना पार्क प्रशासन को देने के बावजूद कोई भी अधिकारी अथवा कर्मचारी मौका मुआयना करने तक को नहीं पहुंचा। हाथियों ने किसान रेंजर पुत्र छेदालाल का छह बीघा गन्ना, छुटकन्न की धान की पौध, चरन सिंह, सालिकराम की फसल बर्बाद कर दी।

Post a Comment

Previous Post Next Post