चार सौ करोड़ से बनेगा पचपेड़ी पुल: राजीव



लखीमपुर-खीरी। शारदा नदी के पचपेड़ी घाट पुल के लिए चार सौ करोड़ रूपये की मंजूरी मिल गई है। इस घाट पर ५.१७ किलोमीटर पुल का निर्माण किया जायेगा। जुलाई में इस पुल का सिलान्यास प्रदेश के कबीना मंत्री शिवपाल सिंह यादव करेंगे।

यह दावा जिले की तहसील निघासन क्षेत्र मे एक गेस्ट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान जिला पंचायत सदस्य राजीव गुप्ता ने किया है। उन्होने कहा कि इस पुल के निर्माण के लिए यूपी सरकार ने विश्व बैंक से चार सौ करोड़ रूपये का कर्ज लिया है। यह पुल यूपीसीआरएनडीपी योजना के तहत बनेगा। इस पुल के निर्माण हो जाने के बाद यूपी का सबसे लंबा पुल बनकर तैयार होगा। उन्होने बताया कि विश्वबैंक ने २० दिसंबर २०१३ को एक सर्वे किया था। इस सर्वे के दौरान सेतु निगम के एमडी ने तीन प्रकार के सुझाव दिए थे जिसमें शारदा नदी से निकली छोटी नहर को बंद करते हुए व उसकी धारा मोड़कर अदलाबाद के पास पुल बनाया जाये।

 दूसरा अदलाबाद व फूलबेहड़ के में अलग अलग पुल बनाकर गाइड बांध बनाया जाये। सर्वे रिपोर्ट में तीसरी बात यह था कि शारदा नदी पर दीर्घ पुल का निर्माण किया जाये। सिंचाई व लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने दो बातों को निरस्त करते हुए दीर्घ पुल बनाने की स्वीकत प्रदान की थी। उसके बाद प्रदेश सरकार ने बिना केंद्र सरकार की मदद से विश्वबैंक से कर्ज लेकर पुल बनाने का बीणा उठाया है।

उन्होने कहा कि सबसे वीआईपी ग्राम पंचायत बनवीरपुर में २५ लाख की लागत से जिलापंचायत की तरफ से सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इस दौरान लालपुर प्रधान चेतराम यादव, खमरिया प्रधान केकेगुप्ता, खैरीगढ़ पूर्व प्रधान शमसुलहक, मीडिया प्रभारी आफताब आलम, रामप्रसाद, सुरेश यादव आदि लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post