जून के अंत तक विद्युत उपभोक्ताओ को मिलेगी राहत





लखीमपुर-खीरी। जिले की तहसील पलियाकलां मे सालों से बिजली समस्या से जूझ रहे शहर वासियों को जून माह के अंत तक इस दिक्कत से काफी हद तक निजात मिलने की उम्मीद है। विभाग द्वारा 19 करोड़ की लागत से पूरे जिले में पांच नवीन विद्युत केंद्रो का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें से एक पलिया में है।

 जो उपकेंद्र लगभग बनकर तैयार हो गया है, मशीनें और ट्रांसफार्मर भी आ चुके हैं जिसकी फिटिंग लगभग पूरी होने को है। ऐसे में भीषण गर्मी से लोगों को अब आगे राहत मिलने की पूरी संभावना हो गई है। बता दें कि अब तक शहरवासियों सहित समस्त तहसील क्षेत्र को केवल एक ही विद्युत उपकेन्द्र के माध्यम से विद्युतापूर्ति कराई जा रही थी। जिसके चलते लो-वोल्टेज, ट्रांसफर्मर फुंकने जैसी अन्य तमाम समस्याओं से लोगों को जूझना पड़ रहा था। गर्मी के सीजन में तो यह समस्या और भी विकराल रूप धारण कर लेती है।

 कभी कभी तो लोग कई-कई दिनों तक बिजली से वंचित रहते हैं, उन्हें शेड्््यूल के मुताबिक बिजली भी नहीं मिल पाती। इन सब समस्याओं की जड़ विद्युत उपकेंद्र की पुराई मशीनरी व कम क्षमता के ट्रांसफार्मर है, जिसको लेकर लोगों ने विभागीय अधिकारियों को लिखित व मौखिक रूप से कई बार शिकायतें भी भेजी थी। उपभोक्ताओं की इसी समस्या को देखते हुए विद्युत महकमे ने एक बड़ा कदम उठाया है।

 विभाग ने स्थानीय विद्युत उपकेन्द्र परिसर में करीब पांच माह पूर्व एक नए बिजली उपकेन्द्र का निर्माण कार्य प्रारम्भ करा दिया था। जिस उपकेंद्र की बिल्डिंग अब लगभग पूरी हो चुकी है। साथ ही नए ट्रांसफार्मर, केबिल, मशीनरी व अन्य उपकरण भी मंगवाकर लगभग फीट कर लिए गये है।

Post a Comment

Previous Post Next Post