दो समुदाय के लोग आपस मे भिड़े, कई घायल





लखीमपुर-खीरी। जनपद के मितौली थाना क्षेत्र के ग्राम कोरियानी में मंदिर में सत्यनारायण की कथा के दौरान दो समुदायों में हुए विवाद मे दोनो पक्षों के लोग आंशिक रुप से घायल हो गये जिसमे एक को गम्भीर चोटे बताई जा रही है।

 मिली जानकारी के अनुसार बीती शाम क्षेत्र के ग्रंट मुलतानपुर के मजरा कोरियानी में बनें मां दुर्गा मंदिर मे कुछ ग्रामीणों द्वारा सत्यनारायण कथा का आयोजन किया गया था कि अचानक पहले ही अध्याय समापन पर जैसे ही शंख ध्वनि सुनाई दी कि गांव में पास ही बनी मस्जिद से कुछ लोंगां ने निकल कर हाथ मे डण्डा लाठी एवं धारदार हथियार लेकर गाली गलौज करने लगे। इतने में गाव के ही वर्तमान प्रधान व गणमान्य व्यक्तियों ने दोनो पक्षों को शान्त कराने का प्रयास किया परन्तु दोनो पक्षों मे हाथापाई के कारण दोनो पक्षों के लोग घायल हो गये।

 घायलों मे तजम्मुल इस्तियाक इकबाल मझिलक्के तथा दूसरे पक्ष के सरफुल्ली लालमनि व लाल मनि की पत्नी  व मिश्री लाल घायल हुए। मितौली पुलिस को घटना की सूचना मिलते ही मितौली थाना प्रभारी एम० पी० सिंह ने पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर स्थिति पर काबू पा लिया। क्षेत्राधिकरी मितौली व उपजिलाधिकारी मितौली ने घटना स्थल पर पहुचकर निरीक्षण किया। पुलिस प्रमुख एस० के० सिह निर्देशन मे गाव मे पसगवां थानाध्यक्ष आलोक राव, मैगलगंज थानाध्यक्ष विश्वनाथ यादव व नीमगांव थानाध्यक्ष आर० के० सिंह व थानाध्यक्ष खीरी बलवीर सिंह व एक बटालियन पुलिस के जवानों को गाव मे तैनात कर दिया गया है।

 बताते चले कि कोरियानी गांव में मात्र चार या पांच मुस्लिम परिवार निवास करते है मस्जिद निर्माण के समय हिन्दू परिवारों ने भी चन्दा देकर मस्जिद के निर्माण मे सहयोग किया था तथा मंदिर निर्माण के समय मुस्लिम समुदाय के लोगो ने अपना विरोध दर्ज कराया था किन्तु मामला थाने स्तर पहुंचकर सदभावना पूर्वक सुलझा दिया गया था। वर्तमान समय में मन्दिर व मस्जिद पर लाउडस्पीकर लगाने को लेकर मामला पुनः गहरा गया है।

प्रत्यक्षदर्शी महिलाओं ने बताया कि बीरमपुर लालपुर इमली खेड़ा कुतुलूपुर पियरा आदि गावों के एक समुदाय ने गांव मे आकर विवाद कराने का प्रयास किया। फिलहाल पुलिस ने दोनो पक्षों की तहरीर पर थाना मितौली में अभियोग पंजीकृत कर लिया है।   

Post a Comment

Previous Post Next Post