घटिया सामग्री से बना छज्जा गिरा, तीन मजदूर घायल


लखीमपुर-खीरी। जनपद के थाना हैदराबाद क्षेत्र के ग्राम अहमदनगर में निर्माणाधीन राजकीय हाईस्कूल भवन जो कि मानक से हटकर घटिया सामग्री के साथ बनाया जा रहा था। आज उस भवन का छज्जा अचानक गिर गया और कार्यरत तीन मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। जिनको स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है।

ज्ञात हो कि तहसील ब्लाक गोला के ग्राम अहमदनगर में उत्तर प्रदेष के षिक्षा विभाग द्वारा निर्माणाधीन राजकीय हाईस्कूल विद्यालय में गुरुवार को लिन्टर छज्जा पड़ा था। आज जब मजदूरो द्वारा बांस बल्लियांे पटरा को ठीक करने का प्रयास किया जा रहा था। उसी समय लिन्टर छज्जा बिम एक साथ ढह गया और उसके चपेट में आकर तीन मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये। यह खबर ग्राम में जंगल में लगी आग की तरफ फैली और ग्रामीणो का सैलाब उमड़ पडा।

आनन फानन में घायल मजदूरो को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोला में भर्ती कराया गया। जिनकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। बताया जाता है कि लगभग साठ लाख की लागत से यह स्कूल भवन का निर्माण कराया जा रहा है पर कमीषनबाजी के खेल में ठेकेदार द्वारा मानक से हटकर घटिया सामग्री के उपयोग की बात पहले से ही सामने रही थी। लेकिन हकीकत उस समय सामने गई जब लगभग बीस फुट ऊंचा छज्जा मय बिम से नीचे गिरा और निर्माण कार्य की गुणवत्ता में बरती गई भारी अनियमितता प्रमाणित हुई। 

ग्रामीणो का कहना है कि निर्माण कार्य में उपयोग की गई घटिया सामग्री में सीमेन्ट बालू  मौरंग सरिया आदि के चलते आज यह हादसा घटित हुआ है। कमीषनबाजी में चूंकि ठेकेदार से लेकर अधिकारी तक शमिल है।इसलिए इस गंभीर मामले पर कार्यवाही की जगह दबाने का प्रयास जारी है। किसी भी सक्षम अधिकारी ने मौका मुआयना कार्यवाही करने की जहमत उठाना भी उचित नही समझा है। 

इधर घायल मजदूरों में ग्राम संसारपुर थाना मैलानी के इनायत अली, ग्राम अहमद नगर थाना हैदराबाद के नसीम ग्राम षिवपुर सांड़ा कोतवाली गोला के वाहिद अली का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार कराया जा रहा है।  

Post a Comment

Previous Post Next Post