छाछठ प्रतिशत मतदाताओं ने खीरी मे किया मतदान





लखीमपुर-खीरी। जिले की खीरी लोकसभा क्षेत्र का चुनाव गुरुवार को कुछ छुटपुट घटनाओ को छोड़कर शांति पूर्वक सम्पन्न हुआ।

खीरी लोकसभा सीट के लिए प्रशासन द्वारा बनाये गये विभिन्न मतदान केन्द्रो पर आयोग द्वारा निर्धारित समय प्रातः सात बजे से प्रारम्भ होकर शाम छः बजे तक चला। खीरी संसदीय क्षेत्र के लिए हुए मतदान मे आज जनता की विशेेष भागीदारी देखने को मिली, खासकर युवा मतदाताओं मे मतदान के प्रति अभूतपूर्व उत्साह भी देखने को मिला। जिन युवाओ को इस बार पहली दफा वोट डालने को मिला उनका उत्साह, देखते ही बनता था।

 युवाओ के साथ महिलाओ व बुजुर्गाें ने भी मतदान केन्द्रो पर पहंुचकर मतदान करते हुए देश को मजबूत लोकतंत्र प्रदान करने मे अपनी हिस्सेदारी निभाई। सुबह सात बजे से शुरु हुए मतदान कार्यक्रम मे ग्यारह बजे तक 25 प्रतिशत, दोपहर एक बजे तक 37.39 प्रतिशत, तीन बजे तक 49.15 प्रतिशत व शाम पांच बजे तक 61.64 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इस बार हुए मतदान ने वर्ष 2009 मे हुए लोकसभा के मतदान का रिकार्ड तोड़ते हुए दस फीसदी बढ़त हासिल की। जिलाधिकारी खीरी के अनुसार खीरी लोकसभा सीट के लिए इस बार सायं छः बजे तक कुल 66 प्रतिशत मतदान हुआ।

खीरी संसदीय क्षेत्र के चुनाव मे जिले के बाढ़ ग्रस्त इलाकों मे भी मतदाताओ मे चुनाव को लेकर विशेष जोश व उत्साह देखने को मिला जहां ग्रामीण नाव द्वारा नदियां पार करके पोलिंग बूथ पर पहंुचे और अपना मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने मे अपनी हिस्सेदारी निभाई। कई जगहो पर कुछ मतदाताओ का नाम उनके पास मतदाता पहचान पत्र होंने के बावजूद भी मतदाता सूची मे न होने के कारण उनकी पोलिंग पार्टियों व प्रशासन से तीखी झड़प भी हुयी।

 नगर के नगर पालिका परिषद मे स्थापित मतदान केन्द्र मे कुछ वोटरों के नाम मतदाता सूची मे नहीं थे जिसको लेकर उनकी एसडीएम सदर से तीखी झड़प हुयी अंत मे एडीएम व अपर पुलिस अधीक्षक के मौके पर आकर ऐसे लोगो की गिरफ्तारी की बात करने पर वह मतदाता पोलिंग बूथ छोड़कर भाग खड़े हुए। जनपद की निघासन विधानसभा क्षेत्र में खमरिया, सिंगहा, बरोठा में पोल के दौरान ईवीएम मशीन मे गड़बड़ी हो गई जिसे बाद में सही कराया गया।

निघासन कस्बे के जिला पंचायत इंटर कालेज के बूथ संख्या 74 पर इवीएम मशीन में कुछ गड़बड़ी हुई जिसे करीब दस मिनट के बाद पीठासीन अधिकारी ने सही कराकर मतदान चालू कराया। रकेहटी में सुरक्षा के लिए लगे एसएसबी के जवानों ने मतदाताओं से फोटो छपी मतदान पर्ची के साथ पहचान पत्र लाने के बाद ही वोट डालने की बात कहते हुए मतदान केंद्र से दर्जनों मतदाताओं को बिना वोट डाले ही वापस लौटा दिया। इस बात से नाराज वहां के एक व्यक्ति ने कंट्रोल रूम को सूचना दी।

सूचना मिलते ही निघासन के एसडीएम डीपी पाल मौके पर पहुंचे और उन्होने एसएसबी के जवानों को फटकार लगाते हुए केवल सुरक्षा व्यवस्था देखने के निर्देश दिए। उसके बाद उन्होने फोटो छपी पर्ची के आधार पर मतदाताओं से मत डलवाए। मतदान के दौरान सभी मतदान केन्द्रो पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चैबंद रही। 

Post a Comment

Previous Post Next Post