सत्रह को खीरी मे होगी चुनावी मैच की पहली पारी





लखीमपुर-खीरी। खीरी लोकसभा चुनाव मे 17 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। चुनाव का मैच शुरू हो गया है। जिले में भी चुनावी मैच के लिए लोकसभा सीट रूपी पिचें प्रत्याशी रूपी खिलाड़ियों का इस्तकबाल करने को तैयार हैं।

किसी के लिए पिच नई है तो किसी के लिए पुरानी। हर कोई बैटिंग और गेंदबाजी के बलबूते चुनाव रूपी मैच को जीतने का प्रयास करेगा। अब कौन रनों की बरसात करेगा और कौन बोल्ड होगा, यह तो वोटर तय करेंगे, मगर राजनीति के खिलाड़ी अपने-अपने ढंग से चुनावी मैच खेलने के लिए डटे हुए हैं। बात हो रही है खीरी लोकसभा सीट की। यहां बसपा के कददावर प्रत्याशी अरविन्द गिरि हैं। वैसे तो अरविन्द गिरि को चुनावी मैच का अनुभवी खिलाड़ी माना जाता है और वह तीन बार खीरी से विधायक भी चुने जा चुके हैं।

सीट रूपी पिच और समाजवादी पार्टी की टीम बदल कर बसपा में शामिल होकर चुनावी मैच खेल रहे हैं। सपा से कांग्रेस फिर बसपा में आकर इस बार वह अपने लिए नई पिच खीरी सीट उन्होने चुनी हैं। यह अलग बात है कि उनके लिए फील्ड पुरानी मानी जा रही है क्योंकि इस सीट में शामिल तीन विधानसभा क्षेत्र पूर्व में उनकी गोला सीट में आते थे। यहां से सपा के प्रत्याशी रवि प्रकाश वर्मा लोकसभा के पिछले तीन चुनाव लगातार विजयी होते आ रहे थे और यह सीट उनके लिए लकी पिच की तरह थी मगर वह एक बार फिर से धुंआधार गेंदबाजी कर अपने विपक्षियों को क्लीनबोल्ड कर हैट्रिक लगाने की जुगाड़ में है।

 मगर इस बार उनका सामना अनुभवी खिलाड़ियों से भी होगा जिसके कारण ऐसा माना जा रहा है कि चुनावी मैच न केवल रोमांचक होगा बल्कि फील्डिंग करने वाले मतदाता किसके रन बनवाएंगे और किसको रनआउट करेंगे और किसका कैच छोड़कर आउट होने से बचाएंगे इसको लेकर कुछ भी कहना मुश्किल है। भाजपा से निघासन विधानसभा क्षेत्र के मौजूदा विधायक अजय मिश्र टेनी भी कमल खिलाने के लिए धूंआधार पारी खेलने के लिए आतुर है। वैसे अगर देखा जाये तो भाजपा प्रत्याशी अत्यधिक आत्मविश्वास से भरे है। उन्हें लगता है कि बतायी जा रही मोदी लहर ही उनको मैन आफ द मैच घोषित करेगी।

वैसे तो उनके लिए यह सीट नई पिच के समान है जहां बैटिंग, बालिंग, फील्डिंग के लिए विधायक पूरी रणनीति बनाकर कार्य कर रहे हैं ताकि भाजपा मैच जीत सकें, मगर उनके सामने अनुभवी खिलाड़ी भी मैदान में है जो कि हर तरह से मैच को जीतने के लिए बैटिंग, फील्डिंग और बालिंग को अपने पक्ष में करने में जुटे हुए हैं मगर मैच का फैसला तो फील्डिंग करने वाले मतदाताओं को ही करना है लिहाजा हर कोई अपने को मजबूत बताने में जुटा हुआ है।

कांग्रेस से यहां जफर अली नकवी मैदान में है। जो मौजूदा सासंद भी हैं उनके पास राजनीतिक अनुभव है जिसको कवच बनाकर वे सभी विपक्षी खिलाड़ियों को क्लीनबोल्ड कर जमकर बैटिंग करने का सपना संजोए है, लेकिन उनकी बैटिंग के सामने जहां एक ओर उनके विपक्षी बाउंसर की बौछार करने को तैयार हैं वहीं दूसरी ओर बसपा और भाजपा के प्रत्याशी भी तेज गेंदबाजी को तैयार हैं। खीरी लोकसभा क्षेत्र के लिए आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अशरफ अली का कोई पुरसाहाल नहीं है, मतदाता रुपी अम्पायर के अनुसार वह क्लीन बोल्ड होते दिखायी दंे रहे है।

 यह तो मतदाताओ की रुझान की बात है, मतदान के दिन मतदाताओ का क्या रुख रहता है कौन उनकी पसन्द हैं, इस बात का खुलासा सोलह मई को ईवीएम खुलने के बाद ही हो सकेगा।
  


Post a Comment

Previous Post Next Post