आन्दोलनरत हैं गन्ना किसान, नहीं डालेंगे वोट





लखीमपुर-खीरी। जनपद खीरी की तहसील गोला गोकर्णनाथ मे गोला गन्ना विकास समिति के प्रांगण में आन्दोलित गन्ना किसानों में एक किसान की हालत बिगड़ जाने पर स्थानीय प्रशासन ने उसे उठाकर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है।

 ज्ञात हो कि गोला गोकर्णनाथ मे स्थित एशिया की सबसे बड़ी कही जाने वाली चीनी मिल बजाज हिन्दुस्थान लिमिटेड पर गन्ना किसानो का भुगतान बकाया है जिसको लेकर किसान बीते चार दिनो से आन्दोलित है और धरने पर बैठे है। होली पर भी किसानों का भुगतान न होने के चलते किसानो का कहना है कि हम इसका जवाब अपने वोटों से देगें। उक्त जानकारी आमरण अनशन पर बैठे राष्ट्रीय भारतीय किसान मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा ने दी।

गोला चीनी मिल पर गन्ना किसानों का भुगतान न होने के चलते व गन्ना किसानों को उनका हक दिलाने को लेकर राष्ट्रीय भारतीय किसान मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष वी एम सिंह ने जहाँ न्यायालय का सहारा ले रखा है वहीं उनके संगठन के जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा के नेतृत्व में गन्ना विकास समिति के प्रांगण में आमरण अनशन चल रहा है जिससे जहाँ गन्ना किसान संगठित हो रहा है वहीं स्थानीय प्रशासन व सफेद पोश जिम्मेदार राज नेता पूँजी-पतियांें की चमक-धमक के चलते इस गम्भीर मामले में मूकदर्शक बने हुए है।

बताते चलें कि आन्दोलित किसान श्रीकृष्ण वर्मा के साथ रामनिवास शुक्ला लगातार चार दिनो से भूख हडताल पर चले आ रहे है। बीती रात रामनिवास शुक्ला की हालत खराब हो जाने के चलते प्रशासन ने अपनी रणनीति के तहत उन्हें उठाकर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है। गन्ना किसानों का आन्दोलन चैथे दिन भी जारी है। रामनिवास शुक्ला का स्वास्थ्य खराब हो जाने की वजह से उनका स्थान बालक राम चैधरी ने लिया है। क्षेत्र के तमाम अन्य गन्ना किसानों ने आन्दोलित गन्ना किसानों के पास आकर उनका उत्साहवर्धन किया है और गन्ना किसानों की लडाई अपनी लडाई मानकर पूर्ण समर्थन देने का भरोसा भी जताया है।

आन्दोलित गन्ना किसान आगामी लोकसभा चुनाव मे किसी भी पार्टी के प्रत्याशी को वोट न देने की बात कह रहे है। जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा ने गन्ना किसानों से कहा है कि अपने-अपने घरों के सामने यह स्लोगन लिखकर लगाए कि ‘‘गन्ना भुगतान नही तो वोट नही।‘‘ धरना स्थल पर कृष्ण कुमार यादव, अंजनी दीक्षित, दुजईलाल गौतम, देवलाल वर्मा, श्रवण कुमार यादव, रुपराम वर्मा, जसकरन लाल, रणजीत वर्मा, राहुल वर्मा, पप्पू वर्मा सहित मिल से गन्ना भुगतान न पाने वाले तमाम किसान मौजूद रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post