28 मार्च को नहीं खुलेंगे कोई मेडिकल स्टोर





लखीमपुर-खीरी। केन्द्र सरकार द्वारा लागू शेड्यूल एच एवं सेण्ट़ल ब्युरो आॅफ नारकोटिक्स कानून के विरोध में जनपद खीरी के मितौली कस्बे के दवा व्यवसायियों ने बैठक कर 28 मार्च को मेडिकल स्टोर बन्द करने का निर्णय लिया।

दवा व्यवसायियों ने अमित गुप्ता के आवास पर बैठक कर केन्द्र सरकार द्वारा लागू शेड्यूल एच एवं सेण्ट़ल ब्युरो आॅफ नारकोटिक्स कानून के विरोध में कस्बे के दवा व्यवसायियों ने इसके विरोध प्रर्दशन में मेडिकल स्टोर बन्द करने का निर्णय लिया। यह जानकारी कस्बे के मेडिकल यूनियन के अध्यक्ष रामस्वरूप राठौर ने देते हुए बताया कि केन्द्र सरकार ने दवा व्यवसायियों पर शेड्यूल एच लागू कर उनके साथ ना इंसाफी की है। शेड्यूल एच में क्रय विक्रय का रिकाॅर्ड रिटेलर्स दुकानदार को तीन वर्ष तक रखना होगा। विक्रय की सम्पुर्ण जानकारी डाक्टर का नाम, मरीज का विवरण एक रजिस्टर में रखा जायेगा। जिससे ड्रग विभाग कभी भी निरीक्षण हेतु मांग कर सकता है।

शेड्यूल एच में दवाओं के लेबल पर लाल रंग से आर एक्स अंकित रहेगा तथा पर्चे के बिना न बेचे ऐसी चेतावनी भी दी गई है जबकि सेण्ट़ल ब्यूरो आॅफ नारकोटिक्स विभाग ने आदेश जारी किया है कि होल सेलर्स को साइकोट्राॅपिक आइटम बेचने के लिए आॅन लाईन रजिस्ट्रेशन कराना होगा तथा खरीद बिक्री का सारा ब्यौरा आॅन लाईन अपडेट करना होगा।

 जिसके चलते सभी दवा व्यवसायी इस एक्ट को लागू न होने देने के लिए विरोध प्रर्दशन करेगें और 28 मार्च को मितौली कस्बे समेत पूरे जनपद के सभी मेडिकल स्टोर बन्द रहेगें। बैठक मे कस्बे के सभी मेडिकल स्टोर के मालिक मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post