सड़को पर टहलती रही पुलिस, बदमाशों ने व्यापारी को गोली मारकर लूटा





लखीमपुर-खीरी। इसे पुलिस की लापरवाही नहीं तो आखिर क्या कहें कि जनपद खीरी के थाना सिंगाही क्षेत्र मे हरद्वाही बाजार तिराहे पर पुलिस की पिकेट ड्यूटी होने के बावजूद भी हुयी लूट की घटना के समय मौके पर सिंगाही पुलिस का कोई भी सिपाही मौजूद नहीं था जबकि हरद्वाही बाजार तिराहे पर साप्ताहिक हाट लगती है जिसमें आस-पड़ोस के गांव के सैकड़ों लोग अपने दैनिक उपयोग की वस्तुयें सब्जी आदि खरीदने के लिये साप्ताहिक हाट में आते हैं।

 वैसे भी इस क्षेत्र में  तमाम व्यापारिक प्रतिष्ठानों के अलावा इलाहाबाद यू पी ग्रामीण बैंक व इलाहाबाद बैंक की शाखायें मौजूद हैं। इसके बावजूद इतनी बड़ी घटना के समय मौके पर पिकेट में लगे सिपाहियों का मौके पर मौजूद न होना पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा रहा है। जनपद खीरी के थाना सिंगाही क्षेत्र के कुसाही बाजार तिराहे पर बीती देर शाम व्यापारी को गोली मारकर की गई लूटपाट की घटना से नाराज क्षेत्र के व्यापारी गुरूवार की सुबह सिंगाही पुलिस की कार्यप्रणाली के विरूद्ध लामबंद हो गये।

 व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान बन्द कर पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। घटना की सूचना पर सिंगाही पुलिस के हाथ-पांव फूल गये। व्यापारियों के विरोध को देखते हुये दोनों थाना क्षेत्रों की पुलिस मौके पर पहुंच गयी। सिंगाही पुलिस ने व्यापारियों को समझाने का प्रयास किया परन्तु व्यापारी घटना के तुरन्त खुलासे की मांग पर अड़ गये। बाद में काफी समझाने बुझाने के बाद व्यापारी घटना के खुलासे के आश्वासन पर मान गये। व्यापारियों ने पुलिस को ज्ञापन सौंप कर 24 घण्टे के अन्दर घटना के खुलासे की मांग की है।

 मालूम हो कि कस्बा बेलरायां निवासी रामकिशोर गुप्ता (55) की थाना  क्षेत्र के हरद्वाही बाजार तिराहे पर किराने की दुकान है। बुधवार की शाम साप्ताहिक हाट के बाद करीब पौने आठ बजे अपनी दुकान बन्द करने जा रहे थे तभी करीब आधा दर्जन सशस्त्र बदमाश मौके पर आ धमके। बदमाशों ने दुकान के इर्द-गिर्द गाड़े बन्दी कर दी। इसी बीच दो बदमाश दुकान पर पहुंचे और व्यापारी से दो बे्रड के पैकेट की मांग की। व्यापारी ने ब्रेड के पैकेट दे दिये। कुछ ही समय पर दोबारा फिर बदमाशों ने बे्रड के पैकेट की मांग की।

व्यापारी ने दोबारा फिर बदमाशों को ब्रेड के पैकेट दे दिये इसी बीच व्यापारी ने अपनी दुकान का शटर गिराकर ताला लगाना शुरू किया कि एक बार फिर बदमाश दुकान पर आ गये और व्यापारी से पालीथिन की मांग की। व्यापारी ने पालीथिन न होने की बात कही जिसपर पहले से घात लगाये बदमाशों ने व्यापारी के ऊपर फायर झोंक दिया और व्यापारी के हाथ से रूपयों का बैग लूटकर भाग गये। कारतूस के छर्रे व्यापारी के चेहरे पर लगने से व्यापारी मौके पर ही जख्मी होकर गिर पड़ा। फायर की आवाज सुन आस-पड़ोस के व्यापारियों ने शोर मचाकर बदमाशों का पीछा करना शुरू किया तो बदमाश हवा में फायर करते हुये मौके से भाग निकले।

घटना की सूचना के करीब आधे घण्टे के बाद पहुंची सिंगाही पुलिस ने व्यापारी को गम्भीर अवस्था में इलाज के लिये जिला मुख्यालय भेजा। हांलाकि व्यापारी की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है परन्तु चेहरे पर जख्म होने के कारण चिकित्सकों द्वारा उसका गहन उपचार किया जा रहा है। उधर इसी घटना से नाराज व्यापारियों ने नगर व्यापार मण्डल के महामंत्री रमाशंकर पाण्डे के नेतृत्व में दुकाने बन्द करने का ऐलान कर दिया जिसका असर बेलरायां और हरद्वाही बाजार की दुकानों पर दिखाई दिया।

हांलाकि सिंगाही पुलिस का तर्क है कि घटना के समय पिकेट पर लगे सिपाही रोड गस्त पर थे क्योंकि साप्ताहिक हाट में आने वाले व्यापारी व क्षेत्र के लोग खरीददारी करने के उपरान्त अपने घरों की ओर जा रहे थे। ऐसे में रोड की सुरक्षा भी जरूरी है।

 घटना के बाबत जानकारी करने पर थाना अध्यक्ष सिंगाही आशुतोष मिश्रा ने बताया कि व्यापारियों को समझा बुझाकर मामला शांत करा दिया गया है। शीघ्र ही लुटेरों को गिरफ्तार कर घटना का खुलासा कर दिया जायेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post