खत्म हुयी किसानों की भूख हड़ताल, बच्चे ने तुड़वाया अनशन





लखीमपुर-खीरी। जनपद की पलियाकलां तहसील मे राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के बैनर तले बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे तीन किसानों की हड़ताल ने अपना रंग दिखाया और सातवें दिन जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उत्पादित चीनी स्टाक को कब्जे में लेकर तीन सदस्यीय कमेटी बनायी है।

 जिसकी देख रेख में चीनी की बिक्री की जाएगी और उससे प्राप्त धन से किसानों का भुगतान किया जाएगा। बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे तीनों किसानों को एक तेरह वर्षीय बच्चे ने जूस पिलाकर उनकी भूख हड़ताल खत्म करायी। बताते चलें कि राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के बैनर तले बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर गत 31 जनवरी से तीन किसान मनप्रीत सिंह, चंदन शुक्ला व बैजनाथ राणा अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे थे। हड़ताल के सातवें दिन किसानों की इस मुहिम ने अपना रंग दिखाया और बीती रात वार्ता करने पहुंचे डीसीओ जगदीश चंद्र यादव के सामने अनशनकारियों ने भुगतान कराने या चीनी मिल के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी।

इस पर जिलाधिकारी गौरव दयाल ने चीनी मिल द्वारा टैगिंग आदेश का अनुपालन न करने पर उत्पादित चीनी स्टाक को तीन सदस्यीय कमेटी की अभिरक्षा में दे दिया है। तीन सदस्यीय टीम मे उपजिलाधिकारी, सचिव गन्ना समिति व चीनी मिल के अध्यासी शामिल है। इसके बाद अनशकारियों ने किसान नेता बीएम सिंह से वार्ता की और उनकी अपील पर अपनी भूख हड़ताल समाप्त हुयी।

 इस मौके पर उपजिलाधिकारी विजय बहादुर, डीसीओ जगदीश चंद्र यादव, सीओ रामआसरे सिंह व नगर पालिका अध्यक्ष के बी गुप्ता समेत तमाम किसान मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post