शिविर मे दी लैपटाप चलाने की ट्रेनिंग





लखीमपुर-खीरी। प्रदेश सरकार के निःशुल्क लैपटाप वितरण कार्यक्रम से पूर्व ट्रेनिंग से वंचित रह गए छात्र-छात्राओं के लिए जनपद की तहसील पलियाकलां मे एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पलिया के गुरुगोविंद सिंह राजकीय महाविद्यालय में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में ट्रेनर ने बच्चों को लैपटाप कैसे चलेगा, उसके रख रखाव आदि के बारे में विस्तार से समझाया।

इंटरमीडिएट पास छात्र-छात्राओं को लैपटाप वितरण से पहले इसकी जानकारी देने के लिए कई दिनों तक प्रशिक्षण कार्यक्रम चला था। इसके बावजूद भी दर्जनों ऐसे बच्चे थे जिन्हें प्रशिक्षण नहीं दिया जा सका था। जब लैपटाप बंट गए तो इन बच्चों ने शिकायत की थी कि उन्हें यह चलाना ही नहीं आता, ऐसे में यह उनके लिए बेकार है। इसी को मद्देनजर रखते हुए प्रशिक्षण से छूटे छात्रों को लैपटाप चलाने का प्रशिक्षण देने का विचार किया गया तथा शनिवार को डिग्री कालेज में दो शिफ्टों में बच्चों को लैपटाप चलाने की ट्रेनिंग दी गई।

 इस दौरान एचपी कंपनी के इंजीनियर हरेंद्र चैहान ने बच्चों को लैपटाप खोलने, उसमें अपना डाटा बनाने, उसे सेव करने के अलावा छोटी-छोटी कमियों को खुद दुरूस्त करने के टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि यदि लैपटाप में कोई खराबी आती है तो वे नगर में खुले सर्विस सेंटर में जाकर उसे दिखवा सकते हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के प्राचार्य आरआर राजपूत ने बताया कि यह प्रशिक्षण एक दिवसीय था जिसमें बच्चों को ट्रेनिंग दी गई है। इस दौरान तमाम छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।




Post a Comment

Previous Post Next Post