कृषक भारती कोआपरेटिव लिमिटेड केन्द्र में किसान सभा आयोजित





लखीमपुर-खीरी। जनपद की तहसील गोला गोकर्णनाथ मे कृषक भारती कोआपरेटिव लिमिटेड केन्द्र में किसान सभा का आयोजन मुख्य अतिथि जे पी सिंह कृभको क्षेत्रीय प्रतिनिधि लखीमपुर की उपस्थित में किया गया।

सभा को सम्बोधित करते हुए जे पी सिंह ने  बायोफार्टीलाइजर तरल जैव खाद के बारे में किसानों को विस्तृत रुप से जानकारी दी। उन्होने बताया कि तरल जैव उर्वरकों में माइक्रोनियल विशिष्ट लाभकारी सूक्ष्म जीवों युक्त जीवांश रहता है। यह खाद को बहुत जल्द ही अपनी ओर आकर्षिक कर लेता है इसकी सेल्फ लाइफ 12 से 24 महीने होती है। इसमें देशी जीवाणु से लड़ने की क्षमता अधिक होती है। बीज तथा मिट्टी में बेहतर अस्तित्व बनाए रखता है।

 किसानों के प्रयोग में भी आसान है। 200 मिलीलीटर तरल जैवखाद को 200 मिलीलीटर पानी में मिलाएं। फल आने पर 2 से 5 मिलीलीटर पानी में मिलाकर डालें। बागवानी करते समय 500 मिलीलीटर प्रतिएकड़ भूमि पर छिडकाव करना चाहिए। इसका प्रयोग पौधशाला में भी करना लाभदायक है। डीएपी खाद की जगह इस भी डालना चाहिए।

इस मौके पर क्षेत्रीय किसान व कृभकों खाद के थोक विक्रेता अनिल सिंह व केन्द्र प्रभारी लालमणि मौर्य ने भी किसानों को बायो फार्टीलाइजर की विस्तृत जानकारी दी। किसान सभा में तमाम लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post