देश को विकास के मार्ग पर ले जायेंगे विद्यार्थी : जितिन





लखीमपुर-खीरी। युवा ही देश का भविष्य है आज देश की आधी आबादी विद्यालयों तथा महाविद्यालयों मे है यह विद्यार्थी ही देश को आगे चलकर विकास के मार्ग पर ले जायेगे। देश के युवाओं को आज जरूरत है सही मार्गदर्शन एवं गुणवत्तापूर्ण एवं व्यवसायिक शिक्षा की। जिसे ग्रहण करके विद्यार्थी आगे चलकर अपने परिवार के साथ-साथ प्रदेश और देश का नाम भी रोशन करते है।

उक्त विचार केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने शुक्रवार को बेहजम ब्लाक के ग्राम अल्लीपुर में लक्ष्मण प्रसाद इण्टर कालेज के वार्षिकोत्सव एवं मेधावी छात्र अलंकरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये। ग्राम अल्लीपुर में लक्ष्मण प्रसाद इण्टर कालेज में प्रवेश करते ही केंद्रीय मंत्री का विद्यालय के बच्चों द्वारा फूलों की वर्षा करके स्वागत किया गया इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने पूर्व मंत्री बंशीधर राज के साथ नवनिर्मित कक्ष का अनावरण भी किया। तत्पश्चात विद्यालय परिसर में विद्यालय के इण्टर कृषि वर्ग के विशेष कुमार तथा रवीकान्त छात्रों सहित दस छात्रों को एवं इण्टर साहित्य वर्ग के छः छात्रों को और हाई स्कूल की कु महजबीन बानों एवं रिया यादव सहित पांच छात्रों को क्रमशः सर्वांधिक अंक लाने के लिए प्रशस्त्रि पत्र देकर सम्मानित किया।

 केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि केंद्र की सरकार देश के युवाओं को गुणवत्तापूर्ण एवं रोजगार परख शिक्षा देने के लिए बहुत पहले से प्रयासरत है इसी क्रम में अब केंद्रीय बोर्ड ने छात्रों के लिए मार्गदर्शन केंद्र खोले है जिसमें छात्र अपनी जिज्ञासाओं तथा भविष्य निर्माण के लिए किस दिशा का चयन करें इसकी जानकारी कुशल मार्गदर्शकों द्वारा विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को निःशुल्क दी जा रही है। जब छात्रों को सही मार्गदर्शन मिलेगा तभी वह आगे चलकर तरक्की करंेंगे। तभी हमारा देश तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ पायेगा।

 उन्हेाने शिक्षकों की सराहना करते कहा कि हर विद्यार्थी को अपने शिक्षकों के बारे में जीवनभर याद रहता है शिक्षक ही ऐसा है जो छात्रों को सदैव आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहता है और विद्यार्थी के तरक्की करने पर शिक्षक अपने आप को गौरवांवित महसूस करता है। विद्यालय के मेधावी छात्र अलंकरण एवं वार्षिकोत्सव के अवसर पर सभा की अध्यक्षता कर रहे पूर्व मंत्री बंशीधर राज एवं जिले की कांग्रेस के पितामह एवं वरिष्ठ कांग्रेसी कमाल अहमद रिजवी ने केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद को स्मृति चिन्ह दिया।

 इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष राधेश्याम शुक्ला, प्रधानाचार्य पैकरमादीन, अध्यापक भगवत शरण, सुशीला शुक्ला, राकेश वर्मा, अरूण अवस्थी, विनोद अवस्थी, कांग्रेंस जिलाध्यक्ष प्रहलाद पटेल, डा राजकुमार अवस्थी, अशोक सक्सेना, दीपक बाजपेई, राजीव अग्निहेात्री, शमीम खां, विनीत मिश्रा, सुशील शुक्ला, रजनीश मिश्रा, परमेश्वरदीन शुक्ल, संजय चैधरी, कलेक्टर सिंह, राजीव मिश्रा, मोहम्मद उमर, सुजीता कुमारी, मीना मिश्रा, चन्द्रप्रभी अवस्थी, अनवर खां, बलबीर सिंह सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post