मृतक किसान के परिजनो से मिले केन्द्रीय मंत्री जितिन





लखीमपुर-खीरी। जिले के बेहजम ब्लाक के पकरिया गांव में दो दिन पूर्व किसान छोटे लाल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी वृहस्पतिवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री पकरिया गांव में छोटे लाल के घर पहुंचे वहां पर उन्हेाने ने मृतक छोटे लाल की पत्नी तथा पुत्र और भाईयों एवं परिजनों से मिलकर सान्त्वना दी तथा मृतक परिवार को हर सम्भव सहायता एवं मदद देने का आश्वासन दिया।

 मृतक छोटे लाल की पत्नी ने बताया कि वह गांव के प्राथमिक विद्यालय में खाना बनाने का काम करती है परन्तु उसे डेढ़ वर्षो से वेतन नही मिला है इस पर कंेद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने तुरंत बेसिक शिक्षा अधिकारी को फोन से निर्देश देते हुए छोटे लाल की पत्नी को 24 घण्टे के अन्दर बकाया वेतन भुगतान कर उन्हें अवगत कराने का निर्देश दिया साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कुम्भी चीनी मिल के जी एम से दूरभाष पर बात कर मृतक छोटे लाल के परिवार को सहायता देने का भी निर्देश दिया।

पत्रकारों कों सम्बोधित करते हुए कंेद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि यह किसानों की समस्या छोटे लाल तथा बस्तौली के सत्यपाल की ही नही बल्कि पूरे प्रदेश के किसानों की समस्या है पहले से ही प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानांे को पिछले सीजन के गन्ने के मूल्य का भुगतान नही किया है और अब अभी तक किसानों का गन्ना खेतों में ही खड़ा हुआ है किसान परेशान है प्रदेश सरकार मिल मालिकों के साथ मिलकर प्रदेश के किसानों को आत्महत्या करने के लिए मजबूर कर रही है यदि नियत तिथि पर जिले के मिल चालू नही होते है तो किसानों के अधिकारों के लिए कांग्रेस पार्टी मिल मालिकों एवं प्रदेश सरकार के विरूद्ध धरना प्रदर्शन करेगी और किसानों के गन्ने का उन्हें पर्याप्त मूल्य दिलायेगी तथा बकाया गन्ने का भुगतान भी करायेगी।

इसके बाद केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद गत दिनों दुर्घटना में मृतकों के परिजनों से मिलने एवं घायल लोगों को देखने के लिए गांव खुर्दा पहुंचे वहां पर पीड़ित परिवारांे से मिलने के बाद परिवारों ने बताया कि यहां पर अभी तक दुर्घटनो ंमें मारे गये लोगों को सिर्फ आश्वासन ही मिल रहे है प्रशासन द्वारा अभी तक यहां के पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध नही कराई गई है और न ही जो दुर्घटना घायल हुई थे उनके समुचित इलाज की व्यवस्था है पीड़ित परिवारांे ने बताया कि उनकी आर्थिक स्थित ऐसी नही है जिससे वह बाहर जाकर अपने घायल मरीजों का इलाज करा सके। इस पर केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने तत्काल मुख्य चिकित्सा अधिकारी से घायलों को समुचित इलाज की व्यवस्था कराने तथा उप जिलाधिकारी को दुर्घटना में मारे गये परिवारों को तत्काल आर्थिक सहायता दिलाने के लिये निर्देशित किया तथा उन्होंने अपने स्तर से भी पड़ित परिवारों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

इसके बाद केंद्रीय मंत्री मैगलगंज कस्बे में भारतीय इण्ंटर कालेज में सी बी एस ई बोर्ड द्वारा देश के दूसरे छात्र मार्ग दर्शन एवं कैरियर परामर्श केंद्र का उद्घाटन करते हुए वहां पर उपस्थित अपार जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सही मार्ग दर्शन एवं परामर्श ही बच्चों को तरक्की की राह पर ले जाते है सिर्फ किताबों से शिक्षा नही मिलती जब तक उस शिक्षा के साथ-साथ सही रास्ता दिखाने वाला व्यक्ति न मिले। उन्होने कहा कि यह बच्चें ही तरक्की करके आगे चलकर जिले के साथ-साथ प्रदेश और देश का नाम रोशन करते है। जिले में इन केंद्रों को खुलवाने से बडे़-2 शहरों में जो सुविधाएं छात्र/छात्राओं को अपना कैरियर और शिक्षा के लिए उपलब्ध होती है वहीं सुविधाएं यहां दी जायेगी।

उन्हेाने कहा कि उत्तम शिक्षा के लिए यह सी बी एस ई की ओर से और विचार पूर्व उठाया गया कदम है। भारत धीरे-धीरे एक ऐसे युग की ओर बढ़ रहा है जहां आबादी युवाओं की होगी। हमारा देश शीघ्र ही युवाओं के हाथों में होगा और कैरियर सम्बन्धी उनके सही फैसले से देश को और आगे ले जाने में मदद मिलेगी।

कंेद्रीय मंत्री के साथ भ्रमण में कांग्रेस अध्यक्ष प्रहलाद पटेल, अशोक सक्सेना, राजीव अग्निहोत्री पी स सी सदस्य, अरूण अवस्थी, विनोद अवस्थी, दीपक बाजपेई, आशीष अवस्थी, सुशील शुक्ला, सुजीता कुमारी, रामशंकर राज, बनारसी, ब्रजेश पाण्डेय, नवीन पाण्डेय, पप्पू प्रधान, सत्य बन्धु गौड़, रजनीश मिश्रा, इरफान किदवई, विनीत मिश्रा, मीना मिश्रा, गुरूमीत सिंह, दलप्रीत सिंह, हरविन्दर सिंह, ओम प्रकाश फौजी, सनी गुप्ता, विजय अवस्थी, रमाशंकर तिवारी, कल्लू मिश्रा, सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post