बारह सौ लोगो को मिले कृत्रिम उपकरण



लखीमपुर-खीरी। जनपद के निघासन ब्लाक सभागार में आयोजित कृतिम अंग वितरण कार्यक्रम में करीब बारह सौ मूकबधिरों को ८५ लाख के कृतिम अंग कांग्रेस सांसद जफर अली नकवी ने वितरित किए।


भारत सरकार के एडिप एलमिको योजना कानपुर के तहत सांसद जफर अली नकवी ने क्षेत्र के तिकुनियां, सिंगाही, बेलरायां, बम्हनपुर, झंडी, रकेहटी, ढखेरवा, दुबहा, खैरहनी, सलीमाबाद समेत पूरे क्षेत्र से सैकड़ों विकलांग, कान से बहरे, एक पैर से अपाहिज लोगों को कृतिम अंग वितरण किया। इस दौरान ५०२ लोगों को ट्राई साइकिल, ४६ व्हील चेयर, ३३२ बैसाखी, १६ अंधों की छड़ी, १५५ लोगों को कान की मशीन आदि उपकरणों को वितरण किया गया।

कानपुर से आये एलमिको कानपुर के उपप्रबंधक विजय कुमार मौर्य ने बताया कि करीब आठ सौ लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया। सभी लोगों को उपकरणों का वितरण किया गया। इस दौरान कानपुर की टीम में रमेश सिंह, गजेंद्र द्विवेदी, मोहित श्रीवास्तव के अलावा बरकत अली, रामबहादुर गुप्ता, अवधराम लोधी, मैकू लाल जायसवाल, मंजीत कौर आदि लोग मौजूद रहे।

गोद में लेकर आये लोग
अधिक भीड़ होने के कारण लोगों को ब्लाक परिसर में घुसने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ी। किसी तरह से नौबना का एक व्यक्ति अपनी बारह वर्षीया पुत्री को गोद में लेकर आये। इसी बीच सांसद जी का काफिला निकल रहा था। किसी ने धक्का लगा दिया, जिससे वह बच्ची समेत गिर गया। उनके काफिले के बाद वह अपनी बेटी को उठाकर ट्राई साइकिल पर बैठाया।

अव्यवस्थाओं के बीच सम्पन्न हुआ कार्यक्रम
सही ढंग से कार्यक्रम न होने तथा जगह का अभाव होने के कारण काफी अव्यवस्थायें रही। लोग अपनी पर्चियों को लेकर इधर उधर भटकते रहे। सांसद से बात करने व उनसे मिलने का मौका कुछ कार्यकर्ताओं के अलावा किसी को भी नसीब नहीं हुआ। 

Post a Comment

Previous Post Next Post