बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार योग्य बनाना ही योजना का उद्देश्य : पी0के0





लखीमपुर-खीरी। कौशल विकास मिशन योजना के अन्तर्गत जनपद के विकास खण्ड मितौली के सभागार में बैठक का आयोजन एसडीएम मितौली की उपस्थित में सम्पन्न हुई।

उ प्र सरकार द्वारा शुरू की गई कौशल विकास मिशन योजना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए उपजिलाधिकारी मितौली पीके सिंह ने बताया कि इस योजना कि मुख्य उद्देश बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार योग्य बनाना है। इस कार्यक्रम की मुख्य विशेषताऐं 14 से 35 वर्ष के युवक युवतियों के लिए निःशुल्क पंजीकरण तथा प्रशिक्षण, अभ्यर्थियों के लिए अपनी इच्छा के पाठयक्रम चयन करने का मौका, 34 क्षेत्रों के कुल 283 पाठयक्रमांे का समावेश जैसे इलेक्ट्रिकल, मोटर वाहन, सूचना प्रद्यौगिकी हास्पिटैलिटी आदि, सभी पाठयक्रमों में प्रशिक्षण की विशेषता मूल पाठयक्रम के साथ ही सभी अभ्यर्थियों को अग्रेंजी बोलने तथा कम्प्युटर की सामान्य जानकारी, प्रशिक्षण कार्यक्रम उच्चस्तरीय निजी प्रशिक्षण संस्थाओं और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा आयोजित किये जायेगें।

सभी प्रशिक्षणार्थियों का मुल्याकंन योग्य एसेसर एंेजसीज द्वारा किये जाने की व्यवस्था है। सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं से सफल लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण उपरान्त रोजगार से जोड़ने हेतु सहायता तथा समस्त कार्यक्रम सरकार द्वारा वित्तपोषित जैसे बहुमुल्य योजनाऐं है। इस बैठक में बीडीओं राकेश प्रसाद, एपीओ सुमित पाल, सहित क्षेत्रीय प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी मौजूद रहे। 
 

Post a Comment

Previous Post Next Post