बीएलओ ने नियम के विरुद्ध बढ़वाया मतदाता सूची मे अपना नाम





लखीमपुर-खीरी। जनपद की निघासन तहसील क्षेत्र मे जिले की सबसे बडी ग्राम पंचायत लुधौरी के गांव जोखीपुरवा में तैनात एक शिक्षक ने बीएलओ होने का पूरा फायदा उठाते हुये उसने अपना व अपनी पत्नी का नाम मतदाता सूची में बढवा लिया है। वह कस्बे में किराये के मकान में रह रहे है। बीडीओ मामले की जांच कर रहे है।

लुधौरी के मजरे जोखीपुरवा में तैनात अध्यापक सूर्य प्रकाश मौर्य इसी ग्राम पंचायत के मजरे ओरीपुरवा के प्राथमिक विद्यालय में करीब एक साल पहले नियुक्त हुये थे। जोखीपुरवा के प्राथमिक तथा उच्चप्राथमिक विद्यालय में कोई भी शिक्षक न होने के कारण उनको यहां पर पढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई थी। साथ ही ग्राम पंचायत के करीब आधा दर्जन मजरों में मतदाता सूची में नाम बढ़वाने की भी जिम्मेदारी मिली थी। इसी का फायदा उठाकर शिक्षक सूर्यप्रकाश मौर्य ने अपना व अपनी पत्नी सुमन देवी का नाम मतदाता सूची में यहां का निवासी बनकर बढ़वा लिया।

एसडीएम डीपी पाल ने बताया कि छह माह तक नियुक्ती के बाद कोई भी अधिकारी व कर्मचारी अपना नाम मतदाता सूची में बढवा सकता है, लेकिन पोस्टिंग वाली ग्राम सभा में बढ़वाना नियम के खिलाफ है। साथ ही उसका आवास होना भी बहुत जरूरी है। किराये के मकान वाले का सूची में नाम नहीं बढ़ाया जा सकता है।

 इस बाबत बीडीओ तेजवंत कुमार ने बताया कि मामले की सूचना मिली है। जांच की जा रही है। जांच में शिक्षक कस्बे में रहते है और उन्होने मतदाता सूची में नाम नियुक्ति वाले स्थान में बढ़वाया है। यह गलत है। उनका सूची से नाम काटा जायेगा जबकि सूर्यप्रकाश मौर्य का कहना है कि  मेरी पत्नी को बैंक में खाता खुलवाने में समस्या आ रही थी, जिसके चलते मतदाता सूची में नाम बढ़ा लिया है। गलत सही की जानकारी नहीं है।


Post a Comment

Previous Post Next Post