दिमागी बीमारी से बचाव हेतु रहें खुशहाल : डा0 माचिसवाला





लखीमपुर-खीरी। रेड क्रेसेंट सोसायटी आॅफ इण्डिया द्वारा पब्लिक इण्टर कालेज गोला गोकर्णनाथ में आयोजित तीन दिवसीय विशाल निःशुल्क चिकित्सा शिविर सम्पन्न हुआ। शिविर के उपरांत आज जिला मुख्यालय पर सभी डाक्टरों ने पत्रकारांे से मुखातिब होते हुये बताया कि सोसायटी द्वारा आयोजित मेगा मेडिकल कैम्प में करीब तीस हजार मरीजांे ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर दवाएं प्राप्त की। सेवा ही धर्म है का मकसद लेकर चलने वाली रेड क्रेसेंट सोसायटी आॅफ इण्डिया जनपद लखीमपुर, सीतापुर और हरदोई में कार्य कर रही है।

 विशाल निःशुल्क चिकित्सा शिविर में मुम्बई के वरिष्ठ एमडी डाक्टरों न्यूरो सर्जन डा.जीएम खान, आर्थोपेडिक डाक्टर अलीम सिद्दीकी, डा. ऋषिकेश, ईएनटी डाक्टर मकसूद खान, इएनपी डा. नितिन गुप्ता, टाटा हास्पिटल के सर्जन डा. साजिद कुरेशी, डा.तारिक, यूरोलाॅजी डा. अयूब सिद्दीकी, फिजिशियन डा. ताहिर चैधरी, बाल रोग विशेषज्ञ डा. राजा मोदक, डा. समीम खान आदि ने मरीजांे का बारीकी से स्वास्थ्य परीक्षण किया। इसके साथ ही भारत के जाने माने मस्तिष्क सम्बधी रोगों के विशेषज्ञ डा. वाई माचिसवाला ने भी  मरीजों को देखा। उन्होंने दिमागी बीमारी से बचाव के लिये खुशहाल रहने की सलाह दी।

 मरीजों के चेकअप के लिये पैथालाॅजी लैब, एक्स-रे व अन्य अत्याधुनिक उपकरणों की व्यवस्था की गई थी। मरीजों का निःशुल्क परीक्षण के उपरांत एक सप्ताह की दवा भी निःशुल्क दी गई। प्रेसवार्ता में मौजूद आथोपेडिक सर्जन डा अलीम सिद्दीकी ने इन तीन दिनों में पाया कि लोगों में अर्थराटिस की बीमारी तेजी से बढ़ रही है तथा महिलाओं में कैल्शियम की कमी से आस्टोपोसिस की बीमारी पाई जा रही है। वही फिजिशियन डा. शमीम खान ने कैम्प में पहुंचे लोगों में पेट की बीमारी पाई जिसकी वजह उन्होंने साफ पानी व उचित रहन-सहन का न होना बताया। इसके अलावा उन्होंने लोगों में एनेमिया व टीबी के मरीजों को देखा और उचित परामर्श देकर टीबी मरीज को डाटस कोर्स करने का परामर्श दिया।

बाल रोग विशेषज्ञ डा. रजा मोदक ने कैम्प में पहुंचे बच्चों में पोषण की कमी पाई साथ ही इस बात पर भी संजीदगी जतायी कि बच्चों में जन्म से ही दिमागी बीमारी तेजी से बढ़ रही है। सभी विशेषज्ञों का मानना था कि आम लोगों को बीमारी से बचाव के लिये जागरूक करने की आवश्यकता है तथा विशेषज्ञों ने भरोसा दिलाया कि आगे भी आवश्यकता पड़ने पर वो लखीमपुर में निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने की हर सम्भव कोशिश करंेगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post