विलोबी मैदान में कांग्रेसियों ने लगाई झाड़ू





लखीमपुर-खीरी। आज गांधी जयन्ती के अवसर पर कांग्रेस नेत्री वैशाली अली द्वारा आज का दिन महात्मा गांधी के विचारों को जीने के आवाहन पर जिले के कांग्रेसजनों आम नागरिकों ने नगर के मुख्य स्थल नसीरूद्दीन मौजी हाल विलोबी मैदान में जमकर झाडू चलाई। साफ सफाई का ये अभियान प्रातः ग्यारह बजे से शुरू होकर दोपहर बाद तक चलता रहा।

कार्यक्रम शुरू करने से पूर्व नसीरूद्दीन मौजी हाल विलोबी मैदान में एकत्र हुए कांग्रेसजनों आम नागरिकों को सम्बोधित करते हुए वैशाली अली ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि स्वच्छता मेरे लिए आजादी से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी ने सिर्फ स्वधीनता संग्राम में देश को एकता बध्य ही नहीं किया बल्कि हमें शांति अहिंसा स्वच्छता सहभागिता एवं श्रमशीलता जैसे मूल्यों को अपने जीवन में अपनाने की प्रेरणा भी दी है। उनके इन्हीं विचारों पर अमल करते हुए आज गांधी जयन्ती के अवसर पर हमने उनके विचारों को क्रियान्वित करते हुए परस्पर सहभागिता से इस सार्वजनिक स्थल की सफाई का कार्यक्रम आयोजित किया है।

ग्यारह बजे से शुरू हुए इस सफाई अभियान कार्यक्रम में लोगों ने इस मैदान में दसियों सालों से जमा प्लाटिक कचरें की सफाई करने के साथ-साथ मैदान में बेतरतीब से उगे झाड़ झंखाड़ काटकर मैदान को साफ किया।

वैशाली अली के इस आवाहन पर हुए इस कार्यक्रम ने उस समय एक जन अभियान का रूप ले लिया जब कार्यक्रम में आए कांग्रेसजनों, वैशाली अली के सहयोगियों के अलावा सामान्य नागरिकांे ने भी मैदान पर पहुंचकर मैदान की सफाई करने में अपना योगदान दिया। इस अभियान में पुरूषों के साथ-साथ महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में भागीदारी की। इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि वैशाली अली के आवाहन पर मुस्लिम समाज की बुर्का पोश महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर सफाई अभियान में हिस्सा लिया।

आज के कार्यक्रम में कांग्रेस नेता रामेंद्र जनवार कुंवर रवि प्रताप सिंह राजीव अग्निहोत्री इरफान किदवई तारिक हुसैन मनीष सिंह चैहान वीरेंद्र अवस्थी सरदार कुलदीप सिंह गांधी सरोज दीक्षित राकेश मिश्रा राजेश अवस्थी राजू कश्यप सुधीर मिश्रा फैजान खान प्यारेलाल राजपूत राजरानी सिंह माया देवी गुप्ता शबीना खान गौरी मौर्य रूकसाना खान शमा खान रानी खान राजकुमारी कनौजिया शंति पासवान सहित दर्जनों अन्य लोगों ने भी भागीदारी की।

Post a Comment

Previous Post Next Post