मोहम्मदी में भी पैर पसार रहा डेंगू, स्वास्थ्य विभाग खामोश



लखीमपुर-खीरी। जनपद की तहसील मोहम्मदी क्षेत्र मे अमीर नगर के बाद अब मोहम्मदी नगर भी डेगू के हमले की चपेट में गया है। वैसे डेगू ने नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में लगभग एक माह पूर्व ही अपने अपने आने की दस्तक दे दी थी। भय लोगो में कल से पैदा हुआ जब एक 50 वर्षीय व्यापारी की लखनऊ में उपचार के दौरान डेगू से मौत हो गयी। वही सरकारी अस्पताल में कम और लाईफ लाइन अस्पताल में डेगू संक्रामक बुखार की चपेट में आये भारी संख्या में मरीजों की सख्या खासी मौजूद है। नगर की सफाई व्यवस्था जंहा ध्वस्त है वही स्वास्थ्य विभाग भी आंखे मूंदे है।

  डेगू से ग्रामीण अंचलो में हुयी मौतों पर तो पर्दा पड़ जाता है लेकिन सरकारी अस्पताल या नगर के निजी चिकित्सकों के यहा उपचार के दौरान जो मौते होती रही हैं ऐसे गरीब लोगों की मौते तो लोगो का रूझान अपनी ओर खींच सकी और अखबारो की सुर्खियां ही बन सकी। एक हफ्ते के संघर्ष के बाद लखनऊ के अस्पताल में जब 50 वर्षीय सम्पन्न व्यापारी जगत गुप्ता की डेगू से मौत हो गयी तो आम जन के साथ अखबार नवीसो का ध्यान भी नगर में डेगू के हमले की ओर गया।  

मोहल्ला पूर्वी लखपेड़ा निवासी रहमान अली एडवोकेट का 22 वर्षीय पुत्र इमरान अली इसी मोहल्ले के ताहेर हुसैन सिद्दीकी की पत्नी शादाब बेगम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के संक्रामक रोग कंट्रोल रूम प्रभारी संतीष कुमार शुक्ला मोहल्ला देवीस्थान निवासी हकीम सलमानुलहक सिद्दीकी के पुत्र मौलाना आमिर सिद्दीकी ग्राम गौरिया निवासी सरदार मुख्तार सिंह पुत्र चरन सिंह डेगू के हमले से बुरी तरह ग्रस्त है। नगर ग्रामीण क्षेत्र में डेगू के साथ साथ विभिन्न प्रकार के संक्रमक बुखार जिन्हे ग्रामीण भाषा में हडडी तोड़ दिमागी बुखार मलेरिया बुखार वायरल फीवर आदि कहा जाता है का प्रकोप भी जारी है। 

 नगर में तेजी से फैल रहा डेगू एवं संक्रामक बुखार की रोकथाम के लिये स्वास्थ्य विभाग एवं नगर पालिका पूरी तरह उदासीन बनी हुए है। दवाओं के छिड़काव की सिर्फ रस्म अदायगी ही की गयी है। नगर मे भीषण गन्दगी का साम्राज्य छाया हुआ है जिसके चलते भिन्न भिन्न प्रकार के मच्छरों की बड़े पैमाने पर बढोतरी हुयी है। समय रहते अगर प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग अपनी कुम्भकर्णी नींद से जगा तो अमीर नगर की भाति मोहम्मदी में भी ये जानलेवा बीमारी मजबूती के साथ अपने पैर पसार लेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post