जनता के साथ अच्छा व्यवहार करे पुलिस: आई0जी0





लखीमपुर-खीरी। लखनऊ जोन के पुलिस महानिरीक्षक ने पुलिस लाइन्स मे सभी प्रभारी निरीक्षक थानाध्यक्ष एवं राजपत्रित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होने अपराध अपराधियों की समीक्षा कर अनसुलझे अपराधों को वर्क आउट करने तथा अपराधियों की गिरफतारी तथा उन पर पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये गये। 


 उन्होने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द कानून एवं व्यवस्था बनाये रखना सरकार की पहली प्राथमिकता है। त्योहार शान्तिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न हों कहीं किसी भी प्रकार की कोई घटना हो। प्रतिबंधित पशुओं की तस्करी एवं प्रतिबंधित पशुओं की हत्या हो। त्योहारों के अवसर पर कोई नई परम्परा पड़े। पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधिकारियो को निर्देश दिया कि असमाजिक तत्वों की सूची अद्यावधिक करके उनके विरूद्ध धाराः107@116 सीआरपीसी की कार्यवाही करते हुये भारी से भारी धनराशि के मुचलके से पाबन्द कराया जाय। उन्होने पुलिस अधिकारियो को निर्देशित करते हुए कहा कि झंकियों पर जहाॅ अधिक भीड़ रहती है वहाॅ विशेष ध्यान रखे जाने की आवश्यकता है तथा अधिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों की एण्टी सेबोटाज चेकिंग भी करा ली जाय। जिन महत्वपूर्ण स्थानों पर झांकियां रखी हैं उनके आयोजकों से वार्ता करके सी सी टी वी कैमरे की व्यवस्था कर ली जाय। महत्वपूर्ण स्थानों पर फायर फाइटर्स की ड्यिूटी लगा दी जाय। प्रत्येक जुलूस के साथ सुरक्षार्थ पुलिसकर्मियों की ड्यूटी अवश्य लगायी जाय। आवश्यकतानुसार रूफ टाॅप ड्यिूटी भी लगायी जाय। छत पर ड्यिूटी हेतु लगाये गये कर्मियांे के पास हैण्ड-हैल्ड सेट कैमरा तथा रात्रि में टार्च एवं ड्रैगन लाइट अवश्य रहे। यदि कोई जुलूस किसी दूसरे समुदाय के क्षेत्र से अथवा मिश्रित आबादी से होकर निकलता है तो वहाॅ विशेष सतर्कता एवं सुदृढ़ पुलिस व्यवस्था की आवश्यकता है। मूर्ति विसर्जन स्थलों पर बैरीकेटिंग करा ली जाय तथा गोताखोरों की व्यवस्था रखी जाय। कोई भी शरारती तत्व माहौल को रखराब करने पायें।  
दीपावली के दृष्टिगत आतिशबाजों के लाईसेन्सों का सत्यापन अवश्य कर लिया जाय। आतिशबाजों का भौतिक सत्यापन करके देख लिया जाय कि वह लाईसेन्स की सभी शर्तों को पूरा कर रहा है। बकरीद की नमाज की जगह देखकर उसका एस एस चेक अवश्य करा लिया जाय। आई जी ने कहा कि अपना कार्य आचरण व्यवहार तथा टर्न आउट उच्च कोटि का रखें। सभी राजपत्रित अधिकारी थाना प्रभारी अपने वाहनों में दंगा निरोधक उपकरण अवश्य साथ रखें तथा जनता के साथ अच्छा व्यवहार करें। 

 बैठक मे आईजी ने छेड़खानी तथा महिला सम्बंधी अपराधों पर त्वरित सख्त कार्यवाही के निर्देश भी दिये है।

Post a Comment

Previous Post Next Post